Lauki ka Halwa

लौकी का हलवा (Lauki ka Halwa)

लौकी ऐसी सब्ज़ी है जो कई तरीकों से हमारी थाली में सजकर हमारे स्वाद को नया आयाम देती है। चाहे यह लौकी का रायता हो, लौकी की सब्ज़ी हो या फिर लौकी के पकौड़े। इनके अलावा यह दाल में लौकी डालकर बनायी गयी डिश ही क्यों न हो, लौकी की बात ही अलग होती है।
लौकी की मिठाई की बात करें, तो इसका स्वाद लाजवाब होता है। अगर लौकी का हलवा (Lauki Ka Halwa) कहें तो मुंह में पानी आ ही जाता है। ऐसी बात है तो क्यों इस लौकी के हलवे को बनाना सीख लिया जाए ताकि जब-जब मुंह में पानी आए, लौकी का हलवा मुंह के हवाले कर दिया जाए !

आवश्यक सामग्री::

लौकी: 500 ग्राम
खोया : 200 ग्राम
चीनी: 300 ग्राम
ड्राई-फ़ूड : 2 बड़ी चम्मच बारीक़ कटा हुआ
इलाइची पाउडर: आधा चम्मच
देशी घीव: 1 चम्मच

बनाने की विधि::

लौकी को पहले छील लेते हैं। फिर इसे कद्दुकश करके महीने टुकड़ों में काट लेते हैं। अब कड़ाही को गैस पर गर्म करते हैं। जब कड़ाही गर्म हो जाती है तो उसमें घी डालते हैं और फिर लौकी। तब उसे उसे पकाते हैं। थोड़ा भून लेने के बाद जब पानी सूखने लगता है तो चीनी डालते हैं। तब तक चलाते रहते हैं जब तक कि लौकी पूरी तरह से गल न जाए। चीनी इस दौरान अच्छी तरह से मिक्स हो जाता है। अब इसमें खोया और इलायची पाउडर डालते हैं। जब धीमी आंच में पानी पूरी तरह से सूख जाता है तो हलवा तैयार। अब ड्राई-फूड भी डाल देते हैं।
एक बड़ी थाली में घी लगाकर उसमे हलवे को कड़ाही से निकालकर रख देते हैं। फिर, चम्मच के सहारे इसे फैला देते हैं। लीजिए आपके लिए लौकी का हलवा तैयार है। व्रत-त्योहार में लौकी का हलवा बहुत चाव और पवित्र भाव से खाया जाता है। इसे शुद्ध मिठाई का दर्जा हासिल है।

Related posts

Leave a Comment